एलोवेरा से कैसे पाएं, चेहरे पर निखार ?

आजकल के लाइफस्टाइल में गलत खान-पान के कारण और दूसरी तरफ इस बेबाक बढ़ते प्रदूषण से आपके चेहरे की खूबसूरती व रौनक को बहुत नुकसान पहुँचता है। और अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक है जो अपनी स्किन प्रोब्लेम्स से परेशान है और दिन-ब-दिन अपनी खूबसूरती को खो रही है तो आप एलोवेरा को अपने daily routine में add करती है तो आप स्किन प्रोब्लेम्स से लड़ सकती है।

एलोवेरा (Aloe Vera) एक natural herb है जिसमे विटामिन E , विटामिन C जैसे एंटी- ऑक्सीडेंट्स (Anti oxidants) पाए जाते है | ऐलोवेरा gel में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते है और इन्हीं गुणों (qualities) के कारण एलोवेरा skin के लिए एक रामबाण का काम करता है, इसके regular इस्तेमाल से skin शीशे की तरह चमकने (glow) लगती है |

कैसे करें अलोएवेरा का इस्तेमाल

1. त्वचा को moisturise करता है एलोवेरा
इसे moisturiser की तरह इस्तेमाल करने के लिए, रात को सोने से पहले एलोवेरा की पत्तियों में से अलोएवेरा का gel निकाल लें और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें। ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन हर मौसम में सॉफ्ट रहेगी।

2. Pimple से फाइट करता है एलोवेरा
Aloevera में जीवाणुरोधी, एंटीऑक्‍सीडेंट (Anti oxidant) और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। ये मुंहासों (pimples) को त्‍वचा में आने से रोकता हैं। थोड़े अखरोट mixi में बारीक़ पीस ले और इसमें एलोवेरा (Aloe Vera) gel के साथ में थोड़ा शहद (honey ) मिक्स करे और इसे face पर लगाए, यह face pack धीरे धीरे pimples को दूर करता है ।

3. उम्र को छुपाता है एलोवेरा
एलोवेरा का gel निकाल कर उसमें जैतून का तेल मिलायें और उसे चेहरे पर मास्क की तरह लगा लें। कम से कम 30 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धोलें। ऐसा रोजाना करने से आप young दिखेगीं।

4. stretch marks को कम करता है एलोवेरा
एलोवेरा के gel में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाये और हल्के हाथों से stretch marks पर लगाए। कम से कम 15 से 20 मिनट बाद साफ पानी से धोलें। ऐसा लगातार करने से stretch marks को आसानी से कम किया जा सकता है।

5. एक अच्छा toner है एलोवेरा
बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा की नमी (moist) कम होने लगती है , इस नमी को बरकरार रखने के लिये गुलाब जल (Rose water) में एलोवेरा (Aloe Vera) का gel मिलाकर लगाने से त्वचा (skin) की खोई नमी (moist) वापस आने लगती है丨

6. Sunburn को आसानी से Treat करता है एलोवेरा
एलोवेरा की पत्तियों से gel निकालकर चेहरे पर लगाए और इसके सूखने का इंतजार करें। इसके सूखने के बाद चेहरा ताजे पानी से धोलें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकते है।

 

 

Follow on Facebook, Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *