स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी हैं ये Vitamin C

विटामिन सी, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद ज़रूरी है। यह विटामिन आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है। इसीलिए विटामिन सी स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। यहाँ तक की विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट का कार्य करता है और कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। तो आइए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं, जो कि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

नींबू- नींबू में बायो-फ्लेवोनोइड तत्व बहुतायत में होता है, जो कैंसर पैदा करने वाले कणों को खत्म करता है। साथ ही ये आपकी प्रतिदिन की जरूरत का विटामिन सी प्रदान करता है।

कैसे सेवन करें: रोजाना एक गिलास ठंडे या गर्म पानी में एक नींबू का रस डालकर पीएं।

सेब- सेब में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है। एक ब्रिटिश रिसर्च के मुताबिक इसमें मौजूद खेललिन फ्लेवोनोइड अस्थमा के लक्षण को खत्म करता है।

कैसे सेवन करें: एक सेब को अच्छी तरह धोकर काट लीजिए और रोजाना पीनट या आल्मंड बटर के साथ सेवन करें।

लहसुन– लहसुन के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं। इसमें मौजूद सल्फर के तत्व संक्रमण बढ़ाने वाले एंजाइम को खत्म करते हैं। कई शोध में ये बताया गया है कि लहसुन खाने से पेट, कोलन और एसोफैगस कैंसर का खतरा कम होता है।

कैसे सेवन करें: अपने सब्जियों और आहार में लहसुन शामिल करें।

अदरक- अदरक में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 60 शोधों के एक अध्ययन में इसे मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह से बचाव के लिए फायदेमंद पाया गया है।

कैसे सेवन करें: चाय या खाने में मिलाकर इसका सेवन करें।

सूप-  सूप ठंड और जुखाम का एक रामबाण इलाज है, क्योंकि ये नाक के बलगम को पतला कर बाहर निकालने में मदद करता है। सामान्यतः सूप शरीर को हाइड्रेट करने का भी काम करता है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है। जिससे शरीर मजबूत बनता है।

कैसे सेवन करें:  सूप खुद बनाएं और उसमें गाजर, प्याज और ताजा जड़ी बूटी जैसे पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ उबाल कर मिलाएं। फिर इसका सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *